कितनी रैम वाला फोन खरीदना चाहिए?

आजकल स्मार्टफोन का जमाना है. ज्यादातर लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे हैं. जब आप मोबाइल लेने जाते हैं तो आपके मन में कई सवाल आते हैं. जैसे कौनसी कंपनी का मोबाइल लूं, उसमें रैम कितनी हो तो मेरे लिए ठीक रहेगा. तो इस लेख में आपको पूरी जानकारी मिलेगी की रैम क्या होती है और इसका क्या काम होता है. 



RAM क्या होती है? 

RAM की फुलफॉर्म Random Access Memory होती है. RAM कंप्यूटर हो या मोबाइल सभी डिवाइस के लिए काफी महत्वपूर्ण होती है. रैम के कारण ही आपका मोबाइल या कंप्यूटर तेज काम करता है. एक उदाहरण से रैम के काम को समझते हैं. मान लीजिए आप घर में बैठे हुए हैं और आपको काम करने के लिए एक फाइल चाहिए और फाइल किसी दूसरे कमरे में है. आपको काम करना है तो आप दूसरे कमरे में जाकर उस फाइल को ले आयेंगे और अपने पास रखकर उस फाइल पर काम करने लग जायेंगे. एक समय ऐसा आता है जब आपको एक साथ कई काम करने होते हैं और इसके लिए आपको बहुत सारी फाइल की जरुरत पड़ेगी. तो इस ज्यादा काम के लिए आपको ज्यादा फाइल रखने के लिए बड़े टेबल की जरुरत भी पड़ेगी. जब आपको कोई सा भी काम करना होगा तो आप डेस्क से उसकी फाइल उठाकर करने लग जायेंगे. जब आपका काम ख़त्म हो जायेगा तो आप वापिस उन सारी फाइलों उसी कमरे में रख देंगे जहां से आप लाए थे.

रैम भी इसी तरह काम करती है. जो फाइल वाला कमरा है उसे आप इंटरनल मेमोरी कह सकते हैं जिसमें आपकी फाइल या एप्प होती है. और टेबल आपकी रैम हो गई. जिस फाइल पर आप काम करना चाहते हैं RAM उसे आपके सामने लाकर आपके आदेशानुसार काम करने लगती है. आपके मोबाइल में किसी फाइल को खुलने में कुछ ही सेकेंड लगते हैं क्योंकि आपकी रैम काफी तेज होती है. ऊपर वाले उदाहरण से समझिए अगर आपकी रैम कम होगी तो इसका मतलब है आपके पास फाइल रखने के लिए टेबल छोटी होगी. जितनी ज्यादा आपकी रैम होगी उतनी बड़ी आपकी टेबल होगी यानी काम करते समय आप कई सारी फाइल यहां रख सकते हैं. इसी प्रकार अगर आपके फोन में ज्यादा रैम होगी तो आप कई सारी एप्प को एक साथ खोल सकते हैं. 

कितनी RAM वाला फोन लेना चाहिए?

अगर आपको बेसिक काम के लिए मोबाइल लेना है तो आपको कम से कम 2 GB RAM वाला फोन लेना चाहिए. नीचे कुछ 2/3 GB RAM वाले फोन के लिंक हैं जिन्हें आप ले सकते हैं.  

1. Redmi 8A Dual (Sea Blue, 2GB RAM, 32GB Storage)

Amazon link: https://amzn.to/2NzdGBc 

2. OPPO A11K (Flowing Silver, 2GB RAM, 32GB Storage)


3. Panasonic Eluga Ray 610 (3GB RAM, 32GB Storage)



8 GB RAM Mobiles
अगर आप अपने फोन में बहुत सारी एप्प चलाते हैं तो आपको 8 GB RAM वाला फोन लेना चाहिए ताकी आपको फोन हैंगिंग की प्रोब्लम न आए. नीचे कुछ बेहतरीन फोन के लिंक हैं जिन्हें आप ले सकते हैं. यदि आप गेम खेलने के लिए फोन लेना चाहते हैं तो आप 8 GB RAM वाले फोन को लीजिए. ताकि आप स्मूथली गेम का आनंद उठा सकें

1. Redmi Note 8 Pro (8GB RAM, 128GB Storage)


2. Poco F1 by Xiaomi (8GB RAM, 256GB Storage)


3. Vivo S1 Pro (8GB RAM, 128GB Storage)


OnePlus 7T (8GB RAM, 256GB Storage)



रैम के बारे में अब आपको काफी जानकारी हो गई होगी. आपको जितना हो सके उतना ज्यादा रेम वाले फोन ही खरीदने चाहिए. क्योंकि फोन की RAM को बाद में बढ़ाया नहीं जा सकता है हालाकि कंप्यूटर में RAM को बढ़ाने का ऑप्शन होता है लेकिन मोबाइल ये नहीं मिलता.



कितनी रैम वाला फोन खरीदना चाहिए? कितनी रैम वाला फोन खरीदना चाहिए? Reviewed by Mithlesh Yadav on जून 26, 2020 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

Blogger द्वारा संचालित.