होस्टिंग क्या होती है और कहां से खरीदें?

जब भी आप मोबाइल से फोटो या वीडियो बनाते हैं तो वो आपकी फोन की स्टोरेज में स्टोर हो जाता है. इसी तरह वेब होस्टिंग भी काम करती है. वेब होस्टिंग वेबसाइट को इंटरनेट में जगह देने की सेवा प्रदान करती है. इसका मतलब यह है कि आपके वेबसाइट की फाइल्स, फोटो, वीडियो इत्यादि जिस स्पेशल कम्प्यूटर में स्टोर होती है उसे वेब सर्वर कहते हैं. यह स्पेशल कम्प्यूटर 24x7 काम करता रहता है, जहां आपके वेबसाइट का कंटेंट स्टोर रहता है और आप उसे कभी भी एक्सेस कर सकते हैं.
वेब होस्टिंग की सेवाएं हमें बहुत सी कंपनियां मुहैया करवाती हैं. तो चलिए आपको बताते हैं कि वह कंपनियां कौन-कौन सी हैं और आपके लिए कौन सी कंपनी बेहतर है.



Hostgator


अपनी सबसे उम्दा सर्विसेज के लिए  Hostgator भारत में सबसे अच्छे होस्टिंग प्रोवाइडर्स में शुमार है. यह भारत में ही नहीं बल्कि दुनियाभर में अपनी होस्टिंग की सुविधा प्रदान करता है. यह सभी तरह की होस्टिंग प्रदान करता है जैसे- शेयर्ड होस्टिंग, रीसेलर होस्टिंग, डेडिकेटेड सर्वर, क्लाउड होस्टिंग, वर्डप्रेस होस्टिंग इत्यादि. इसमें आप अपनी लोकल भाषा में सपोर्ट ले सकते हैं वह भी 24×7×365.


Bluehost



1996 से Bluehost होस्टिंग प्रोवाइड कर रही है शायद यही कारण है कि Bluehost.in भारत में काफी पॉपुलर है और लोग इस पर काफी भरोसा करते हैं. इसके पास वेब होस्टिंग का काफी अनुभव है. अपने अनुभव की सहायता से यह आपकी वेबसाइट में आने वाली दिक्कतों को जल्द से जल्द दूर कर देती है. अगर आपने वर्डप्रेस पर वेबसाइट बनाई है तो इसकी वेब होस्टिंग लेना आपके लिए बेहतर होगा क्योंकि इनके पास अच्छा-खासा अनुभव है.
24×7×365 सपोर्ट के साथ Bluehost भी लगभग सभी तरह के होस्टिंग देती है.

Godaddy



Godaddy का नाम तो आपने सुना ही होगा. यह दुनिया की सबसे बड़ी होस्टिंग प्रोवाइडर्स में से एक है. वेबसाइट की बात आए और Godaddy का जिक्र न हो ऐसा हो ही नहीं सकता. इस पर वेब डेवलपर सबसे ज्यादा भरोसा करते हैं. Godaddy के पास छोटे से लेकर बड़े बिज़नेस के लिए सभी तरह की होस्टिंग मौजूद है. जब आप इसका प्लान पहली बार खरीदते हैं तो इसका प्लान सस्ता लगता है लेकिन जब आप इसे रिन्यु करवाते हैं तो थोड़ा महंगा हो जाता है. यह भारतीय भाषाओं में  24×7 सपोर्ट देता है.

SiteGround



2004 से Hosting सर्विस प्रोवाइड करने वाली कंपनी SiteGround भी काफी अच्छी वेब होस्टिंग कंपनी है. यह आपकी वर्डप्रेस वेबसाइट को फास्ट करने के लिए super cache technology का उपयोग करती हैं . यह आपको Shared Hosting, Cloud hosting और  Dedicated servers आदि की सुविधा प्रदान करता है. इसमें भी आपको 24×7 का सपोर्ट मिलता है.

Resellerclub



यदि आप कम बजट में एक अच्छा वेब होस्टिंग खोज रहे हैं तो india.resellerclub.com आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है. यह अपने किफायती प्लांस के लिए भारत में काफी मशहूर है. जो भारतीय भाषाओं में 24×7 हेल्प सपोर्ट देता है. इसके पास होस्टिंग, क्लाउड होस्टिंग, सर्वर, प्रोफेशनल ईमेल, वेबसाइट बिल्डर, सिक्यूरिटी जैसे प्लान मौजूद हैं.

Hostingraja



अपनी बेहतरीन सर्विस और होस्टिंग प्लान के कारण इसपर 1,50,000 से ज्यादा कस्टमर का भरोसा है. यह भी अपने कस्टमर्स को कम बजट में अच्छी होस्टिंग देता है.
क्षेत्रीय भाषा में 24×7 टेक्निकल सपोर्ट के साथ यह डोमेन, बिज़नेस ईमेल, होस्टिंग, सर्वर, क्लाउड होस्टिंग,  रीसेलर जैसे प्लान प्रोवाइड कराता है.

तो यह थी वेब होस्टिंग और वेब होस्टिंग प्रोवाइड करवाने वाली कुछ कंपनियों की जानकारी. यदि आपके मन में इससे जुड़े कोई भी सवाल हो तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं.


होस्टिंग क्या होती है और कहां से खरीदें? होस्टिंग क्या होती है और कहां से खरीदें? Reviewed by Mithlesh Yadav on जून 06, 2019 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

Blogger द्वारा संचालित.