क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड में क्या अंतर है?

हम रोजाना ऐसे टर्म्स का अपनी जिंदगी में इस्तेमाल करते हैं जिनका हमें ठीक से मतलब भी पता नहीं होता. जैसे सेविंग अकाउंट और करंट अकाउंट में क्या अंतर होता है? इसी तरह क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड में भी ज्यादातर लोग अंतर नहीं समझ पाते हैं क्योंकि दोनों का रंग-रूप एक-सा होता है. दोनों के काम करने का तरीका भी एक जैसा होता है. लेकिन अगर आप इसे वित्त की दुनिया की नजरों से देखेंगे तो इसमें जमीन-आसमान का अंतर पाएंगे. यदि आप इस अंतर को समझ लेंगे तो आप इसका इस्तेमाल सही ढंग से कर पाएंगे. तो चलिए आपको बताते हैं कि क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड में क्या अंतर है और कब इसका इस्तेमाल करना चाहिए.



क्रेडिट कार्ड का क्या होता है? (What is Credit Card)

क्रेडिट कार्ड वह कार्ड होता है जिसमें बैंक आपको कुछ समय के लिए पैसे उधार देता है जिसे आपको तय समय के भीतर चुकाना होता है. यदि आप उसे तय समय में नहीं चुकाते हैं तो आपको उस राशि पर ब्याज देना पड़ता है.
क्रेडिट कार्ड से आप कितना पैसा खर्च कर सकते हैं यह आपके क्रेडिट कार्ड की लिमिट पर निर्भर करता है. आपके क्रेडिट कार्ड की लिमिट आपके आर्थिक आधार पर बैंक तय करता है. यह राशि 5 हजार रुपये से लेकर कुछ भी हो सकती है.
क्रेडिट कार्ड का उपयोग आप पूरी दुनिया में कर सकते हैं इसलिए यात्रा के दौरान यह काफी मददगार होता है. क्रेडिट कार्ड पर लगने वाला सर्विस चार्ज अन्य कार्ड के मुकाबले ज्यादा होता है. इसलिए यदि आपको इसकी जरूरत हो तभी आप इसके लिए अप्लाई करें.

Credit Card

डेबिट कार्ड क्या होता है? (What is Debit Card)

डेबिट कार्ड भी दिखने में बिल्कुल क्रेडिट कार्ड की तरह होता है. लेकिन डेबिट कार्ड से आप केवल अपने बैंक में जमा राशि का ही उपयोग कर सकते हैं. इसकी मदद से आप अपने सेविंग या करंट अकाउंट से पैसे निकाल सकते हैं. इसके द्वारा जब आप ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करते हैं तो उसका भुगतान आपके अकाउंट से हो जाता है और मर्चेंट के अकाउंट में पैसे क्रेडिट हो जाते हैं. क्रेडिट कार्ड के मुकाबले इसका सर्विस चार्ज काफी कम होता है. डेबिट कार्ड आपको एकांउट खुलवाते ही मिल जाता है या फिर एकांउट खुलवाने के कुछ समय बाद मिल जाता है. डेबिट कार्ड से निकाली गई राशि पर आपको किसी तरह का कोई ब्याज नहीं देना पड़ता. डेबिट कार्ड सिर्फ आप अपने देश में ही आप इस्तेमाल कर सकते हैं. यदि आप अन्य देश में जाते हैं तो आपको ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के लिए क्रेडिट कार्ड की जरूरत पड़ सकती है.

Debit Card

तो यह थी क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड से जुड़ी कुछ जानकारी. उम्मीद है यह जानकारी आपके लिए फायदेमंद रहेगी और आप डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड का सही इस्तेमाल कर पाएंगे. यदि आपके मन में इससे जुड़ा कोई भी सवाल हो तो आप कमेंट में पूछ सकते हैं.

Web Title: Difference between a Credit card and a Debit card 
क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड में क्या अंतर है? क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड में क्या अंतर है? Reviewed by Mithlesh Yadav on जून 07, 2019 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

Blogger द्वारा संचालित.