यूएसबी पेन ड्राइव बूटेबल बनाने का सबसे आसान तरीका

क्या आप विंडोज डालने के लिए पेनड्राइव को बूटेबल पेनड्राइव बनाने का तरीका खोज रहे हैं? या अपने USB पेनड्राइव को बूटेबल बनाते समय परेशानी हो रही है? तो इस लेख को पढ़कर आप कुछ ही मिनटों में अपनी पेन ड्राइव को बूटेबल बना सकते हैं।




Rufus की सहायता से ऐसे बनाए बूटेबल पेन ड्राइव

आगे बढ़ने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके पास विंडोज आईएसओ (Windows ISO)फाइल और न्यूनतम 4 जीबी स्टोरेज की पेन ड्राइव होनी चाहिए।

1. Rufus को official website से डाउनलोड करें। 

2. डाउनलोड की गई फ़ाइल को Rufus installer.exe का उपयोग करके इंस्टॉल करें।

3. Rufus इंस्टॉल होने के बाद, अब आप रूफस का उपयोग करने के लिए तैयार हैं।

4. अब अपने पीसी / लैपटॉप में USB पेनड्राइव डालें।

5. रूफस इंस्टॉलर खोलें, और अपने पीसी से आईएसओ फाइल चुनें।

6. अपने हार्डड्राइव के पार्टीशन के आधार पर MBR या GPT चुनें। MBR और GPT हार्डड्राइव का पार्टीशन Type होता है जिसे आप Disk Management में जाकर Hardrive की Properties से चेक कर सकते हैं की आपकी हार्डडिस्क MBR है या GPT। मोटा माटी आप यह समझ लीजिए कि यदि आपका कम्प्यूटर काफी पूराना है तो उसमें MBR होगा. क्योंकि MBR पुराना तकनीक है. इसी तरह अगर आपका का कम्प्यूटर या लैपटॉप नया है तो उसमें GPT होगा क्योंकि यह नई तकनीक है।



7. बाकी सभी Option को ऐसे ही रहने दें.

8. Start पर click करें.



9. आपका पेनड्राइव अब Format होगा. Ok पर क्लिक कर दें.




कुछ ही मिनटों में आपका पेनड्राइव बूटेबल बन जाएगा जिसे इस्तेमाल करके आप अपने कम्प्यूटर या लैपटॉप में विंडोज डाल सकते हैं.



यूएसबी पेन ड्राइव बूटेबल बनाने का सबसे आसान तरीका यूएसबी पेन ड्राइव बूटेबल बनाने का सबसे आसान तरीका Reviewed by Mithlesh Yadav on सितंबर 26, 2020 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

Blogger द्वारा संचालित.