Cloud Storage क्या होता है?

पहले के समय में स्टोरेज के लिए Floppy का इस्तेमाल हुआ करता था. फिर मार्केट में CD आई. CD में 700MB तक डाटा स्टोर किया जा सकता था. CD के बाद DVD आई. DVD में कई GB तक डाटा सेव किया जा सकता था. ये दोनों कुछ ही दिन चली क्योंकि इसे इस्तेमाल करना लोगों के लिए थोड़ा मुश्किल हो रहा था इसलिए इसका alternative खोजा जाने लगा. और इसका Alternative बना Pen Drive और उसके बाद External Hard Drive.
External Hard Drive के बाद भी लोगों की ज्यादा space की प्यास नहीं बुझी तो researchers ने Cloud Storage technology का आविष्कार किया.
Cloud Storage

क्या है क्लाउड स्टोरेज (Cloud Storage)?

ये एक ऐसी इंटरनेट सर्विस है जिसकी मदद से आप अपना डाटा रिमोटली मेनटेन, मैनेज और बैक-अप कर सकते हैं. आसान शब्दों में कहे तो आपको इंटरनेट के बादल में अपना डाटा रखने की जगह मिल जाती है जहाँ आप अपना डाटा सेव करके रख सकते हैं. और जरूरत पड़ने पर डाटा को इंटरनेट की सहायता से दुनिया के किसी भी कोने से एक्सेस कर सकते हैं. इसमें आपका सारा डाटा online server पर सेव कर दिया जाता है जिसे आप जरूरत पड़ने पर कहीं भी और कभी भी इस्तेमाल कर सकते हैं.


Traditional data storage के मुकाबले क्लाउड स्टोरेज काफी फायेदेमंद है. उदाहरण के तौर पर आप किसी data को cloud storage system में रखते हो तो इसे आप दुनिया के किसी भी जगह से access कर सकते हो बड़ी ही आसानी से. इसके लिए आपको किसी तरह के physical storage device को ले जाने की जरुरत नहीं है. जरुरत पड़ने पर आप अपने data को access करने का authorization किसी दूसरे व्यक्ति को भी दे सकते हो वो भी बिना पेन ड्राइव या हार्ड ड्राइव दिए.

क्या हैं Cloud Storage के फायदे? 

अब अगर हम इसके फायदे की बात करें तो इसका सबसे बड़ा फायदा यही है कि आप अपने डाटा को कहीं भी इंटरनेट की मदद से एक्सेस कर सकते हैं. इसका दूसरा फायदा यह है कि आप अपने डाटा को आसानी से कई लोगों को शेयर कर सकते हैं वो भी केवल एक web link के द्वारा.

Cloud Storage के नुकसान?

इसके नुकसान की बात की जाए तो इसका नुकसान यही है कि आपको इसे इस्तेमाल करने के लिए हमेशा इंटरनेट की आवश्यकता होगी. अगर आपके पास इंटरनेट नहीं है तो आप अपने ही डाटा को एक्सेस नहीं कर पाएंगे. दूसरा क्लाउड स्टोरेज में आपका सारा data किसी दूसरे के हाथ में होता है इसलिए data security को लेकर हमेशा चिंता बनी रहेगी. इस बात की possibilty भी है कि आपके data का दुरुपयोग हो सकता है.

यह लेख आपको कैसा लगा मुझे कमेंट लिखकर जरूर बताएं ताकि मुझे भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मौका मिले.

Cloud Storage क्या होता है? Cloud Storage क्या होता है? Reviewed by Mithlesh Yadav on मई 31, 2019 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

Blogger द्वारा संचालित.